केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई, 6 आईईडी बरामद, नक्सलियों के मंसूबे नाकाम

औरंगाबाद: नक्सलियों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की कोबरा-205 बटालियन और मदनपुर थाना पुलिस ने एक संयुक्त कार्रवाई करते हुए नक्सलियों के एक बड़े मंसूबे को विफल कर दिया। इस अभियान के तहत मदनपुर थानांतर्गत पचरूखिया पहाड़ से छह प्रेशर आईईडी (करीब 3-3 किलोग्राम) बरामद किए गए और उन्हें मौके पर ही निष्क्रिय कर दिया गया।

पुलिस अधीक्षक, औरंगाबाद के निर्देशन में चलाए गए इस अभियान की अगुवाई अनु.पु.पदा-2, सदर, औरंगाबाद की अध्यक्षता में की गई। मदनपुर थाना के पुलिस अधिकारी अजय पासवान और कोबरा-205 वाहिनी के सहायक समादेशक उपेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में पुलिस बल ने पचरूखिया के जंगली और पहाड़ी क्षेत्रों में नक्सल विरोधी अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान 18 सितंबर 2024 को पंचरूखिया FOB क्षेत्र के छह अलग-अलग स्थानों पर 3-3 किलोग्राम वजन वाले छह प्रेशर आईईडी बरामद किए गए, जिन्हें सुरक्षित तरीके से वहीं निष्क्रिय कर दिया गया।

**नक्सलियों के मनसूबों पर लगा ब्रेक**

पुलिस और सीआरपीएफ की इस संयुक्त कार्रवाई ने नक्सलियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया है। यह अभियान नक्सलियों के खिलाफ एक महत्वपूर्ण सफलता मानी जा रही है। पुलिस का मानना है कि इस कार्रवाई से नक्सलियों का मनोबल काफी हद तक गिरा है और उनकी गतिविधियों पर अंकुश लगा है।

**लगातार चल रहे हैं नक्सल विरोधी अभियान**

इस तरह के अभियान पिछले छह महीनों से लगातार चल रहे हैं, जिसमें 50 से अधिक आईईडी और अन्य विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है और उन्हें निष्क्रिय किया गया है। पुलिस और सीआरपीएफ का यह अभियान क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए जारी रहेगा।

इस सफल कार्रवाई के बाद पुलिस ने यह संदेश दिया है कि नक्सली गतिविधियों को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और ऐसी कार्रवाइयों के माध्यम से कानून व्यवस्था बनाए रखने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।