AURANGABAD- साइबर थाना की बड़ी कार्रवाई, एटीएम फ्रॉड मामले में चार गिरफ्तार, भारी मात्रा में उपकरण और नकदी बरामद

औरंगाबाद बिहार – पिछले कुछ दिनों से औरंगाबाद जिले के विभिन्न थानों में एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर आम लोगों से पैसे की ठगी की शिकायतें प्राप्त हो रही थीं। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर साइबर थाना के द्वारा कुछ मामलों में कांड दर्ज कर जांच शुरू की गई।

16 जून, 2024 को पुलिस को सूचना मिली कि जीटी रोड स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम मशीन में एक एटीएम फंसा हुआ है। इसके आलोक में पुलिस उपाधीक्षक साइबर थाना के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम में जिला आसूचना इकाई और नगर थाना के पदाधिकारियों को शामिल किया गया।

जानकारी देते हुए साइबर थाना के पुलिस उपाधीक्षक अनु कुमारी ने बताया कि गठित टीम ने बैंक ऑफ बड़ौदा का सीसीटीवी फुटेज प्राप्त किया, जिसमें एक संदिग्ध व्यक्ति एसबीआई एटीएम में जाते हुए देखा गया। टीम ने तत्परता दिखाते हुए उक्त स्थल पर पहुंचकर संदिग्ध गाड़ी की तलाशी ली। तलाशी के दौरान प्लास्टिक के अंदर छिपाए गए 28,400 रुपये नकद, एक टेस्टर, एक पिलास, एक डायल रिंच, एक एफिला कंपनी का मार्कर, एक पर्मानेंट मार्कर, एक डबल साइडेड टेप ,फेवीकॉल और फेवीक्विक,चार एंड्रॉयड मोबाइल फोन,एक चार पहिया वाहन (टाटा टिगोर) जप्त की गई।


इस मामले चार लोगों को गिरफ्तार किया गया जिनमे दीपक कुमार, पिता – आशीष सिंह, निवासी – बाजोल, थाना – वजीरगंज, जिला – गया। 2. चंदन कुमार, पिता – सत्येन्द्र प्रसाद यादव, निवासी – महुगाईन, थाना – वजीरगंज, जिला – गया।3. अभिषेक राज, पिता – रामानुज सिंह, निवासी – बाजोल, थाना – वजीरगंज, जिला – गया।4. देवनन्दन कुमार, पिता – भूषण सिंह, निवासी – बढनुआ, थाना – फतेहपुर, जिला – गया। शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में अभियुक्तों ने स्वीकार किया कि वे एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर फ्रॉड करने में संलिप्त थे। इनके एक साथी के द्वारा एटीएम का चैनल मैनेजर बनकर लोगों को ठगा जाता था।

उक्त आलोक में औरंगाबाद थाना में कांड सं. 44/24, दिनांक 16.06.2024 को धारा 419, 420 भा.दं.वि. एवं 66 (C)/66 (D) आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। अभियुक्तों ने यह भी खुलासा किया कि वे पूर्व में भी समस्तीपुर जिले में इसी प्रकार की ठगी के मामले में संलिप्त थे और जेल से जमानत पर रिहा हुए थे।

पुलिस द्वारा मामले की विस्तृत जांच की जा रही है और अन्य संभावित सहयोगियों की तलाश जारी है। पुलिस अधीक्षक ने जनता से अपील की है कि वे एटीएम का प्रयोग करते समय सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस को दें।