AURANGABAD: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ऊर्जा मंत्रालय की ओर मनाया गया ऊर्जा महोत्सव, गिनाई गई विभाग की उपलब्धियां 

FRIENDS MEDIA-BIHAR DESK

सोमवार समाहरणालय स्थित नगर भवन में आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ऊर्जा मंत्रालय की ओर से उज्ज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य ऊर्जा @ 2047 का महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड एवं एनटीपीसी के सहयोग से आम लोगों तक ऊर्जा विभाग की संदेशों को पहुंचाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया। जहां नुक्कड़ नाटक, संगोष्ठी समेत अन्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, उप विकास आयुक्त अभ्येंद्र मोहन सिंह, अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा, विद्युत कार्यपालक अभियंता तरुण कुमार सिंह, एनपीजीसी जीएम आरपी अग्रवाल ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया।

इस मौके पर जिला पदाधिकारी ने कहा कि आज हम सभी ऊर्जा महोत्सव मना रहे हैं, जिसमें एनपीजीसी, बीआरबीसीएल, विद्युत विभाग और स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा उपभोक्ताओं को उर्जा के क्षेत्र में क्या सहुलियत प्रदान किए गए हैं, उन सारी बातों को इस महोत्सव के माध्यम से रखा गया हैं। उन्होंने बताया कि ज़िले के मदनपुर प्रखंड अंतर्गत लंगुरही पचरुखिया और तरी के जंगलों में आज के चार – पांच महीने पूर्व वहां विद्युत नहीं थी जिसका हम और पुलिस अधिक्षक ने दौरा किया था। जहां के लोगों का विधुत के अभाव में जीवन बेहत साधारण था जिसे हम लोगों की प्रयास से वहां विद्युत की आपूर्ति कराई गई। इसके अलावा भी उन्होंने विभाग की अन्य उपलब्धियों के बारे में चर्चा किया। 
  

विद्युत कार्यपालक अभियंता ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उज्जल भारत और उज्वल भविष्य के तहत विगत 8-10 सालों में आज तक जो भी कार्य किया गया है, उसको जनता के सामने लाना है। इस क्षेत्र में जो भी कार्य हुये है। वह जनता की भलाई के लिए हुए है। इस दौरान हम लोगों ने ट्रांसमिशन लाइन, डिस्ट्रीब्यूशन लाइन और सब स्टेशन, उपभोक्ताओं के शिकायतों के निवारण का कार्य किया है। इसके अलावा 1 अप्रैल से सीजीआरएफ का भी गठन हुआ है, जिसके माध्यम से उपभोक्ताओं की समस्याओं को सुना गया है। सीजीआरएफ का मतलब हैं कि यदि किसी उपभोक्ता का विद्युत कार्यालय में शिकायत नहीं सुनी जा रही है तो वह इसके माध्यम से ऑनलाइन वह अपनी समस्याओं का पंजीयन कराकर समस्यायों का समाधान करा सकता है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम चलाएं जा रहे हैं जिसमें स्मार्ट मीटर लगाए गए है। भारत सरकार और बिहार सरकार सहयोग से इसके अलावा किसानों की खेतों तक विद्युत पहुंचाया गया है। 

एनपीजीसी जीएम ने बताया कि आज का यह कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में विभाग की जो आम जनमानस के लिए उपलब्धियां उसे उजागर किया जा रहा है, ताकि लोग समझ सके कि हमारे क्षेत्र में किस तरह के विकास के कार्य हो रहे हैं। इसके लिए विभाग के सारे अधिकारी पदाधिकारी प्रतिबद्ध और कटिबद्ध हैं। इस मौके पर एसडीओ राजेश कुमार, जे.ई भास्कर कुमार, जे.ई  गोविंदा कुमार, एक्सक्यूटिव इंजीनियर चंदन कुमार, अजय कुमार , मारुति नंदन प्रियदर्शी समेत कई जनप्रतिनिधि व अन्य मौजूद रहे।