AURANGABAD : जिलाधिकारी ने पौधा लगाकर किया जल -जीवन- हरियाली अभियान की शुरुआत

FRIENDS MEDIA-BIHAR DESK

 सोमवार को औरंगाबाद जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल ने पौधरोपण कर जल -जीवन- हरियाली अभियान की शुरुआत की। इस अभियान के अंतर्गत मनरेगा से वित्तीय वर्ष 22 -23 में लगाए जाने वाले पौधों का शुभारंभ सदर प्रखंड के ग्राम पंचायत मंझार के नेतलाल बिगहा गांव से पेड़ लगाकर शुरू किया गया। गौरतलब है कि नेतलाल विगहा में जल -जीवन- हरियाली अभियान अंतर्गत पूर्व से ₹270000 में सरकारी तालाब का जीर्णोद्धार किया गया है। उसी तालाब के चारों तरफ एवं उससे सटे सड़क के किनारे 400 पौधे लगाए जा रहे हैं। इसमें पीपल,नीम, बरगद, जामुन, महोगनी,  बननीम आदि पौधे लगाए जाएंगे। पौधों की देखभाल  एवं जीवित रखने के लिए चार वनपोषक को नियुक्त किया गया है। जिसमें दो जीविका की दिदिया वनपोषक के रूप में कार्य करेंगी। एक वनपोषक को पौधों की देखभाल करने की एवज में 5 वर्षों तक प्रत्येक माह 8 कार्य दिवस के बराबर भुगतान किया जाएगा। यह राशि ₹1680 प्रतिमाह होगा ।

पौधों की सुरक्षा हेतु बास गैबियन तथा पटवन हेतु ट्राई साइकिल ट्रॉली की व्यवस्था की गई है । ग्रामीण विकास विभाग, पटना द्वारा वित्तीय वर्ष 22-23 के लिए जिला का 404000 पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आज मंझार पंचायत में जिला पदाधिकारी द्वारा पौधारोपण का शुरुआत होते ही जिले के अन्य प्रखंडों में वृक्षारोपण शुरू कर दिया गया ।

प्राप्त सूचना अनुसार सोमवार को 12000 पौधों का रोपण विभिन्न पंचायतों में किया गया। वृक्षारोपण का शुभारंभ करते हुए जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि वृक्ष नहीं होने के कारण जल की समस्या उत्पन्न हो गई है हम लोगों को पर्याप्त संख्या में न केवल पौधों को लगाना चाहिए बल्कि उसकी सुरक्षा भी करना चाहिए ताकि हमारा क्षेत्र मे जल  की कमी ना हो।  उन्होंने बताया कि जीविका दीदियों अच्छी कार्य कर रही है एवं एक पोषक के रूप में भी अच्छे कार्य करेंगी। मौके पर उप विकास आयुक्त अभ्येंद्र मोहन सिंह, निदेशक डीआरडीए बालमुकुंद प्रसाद, डीपीओ मनरेगा विजय सिंह, डीपीएम जीविका पवन कुमार, कार्यक्रम पदाधिकारी औरंगाबाद, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक, जीविका  ग्राम पंचायत के मुखिया के प्रतिनिधि, पंचायत समिति सदस्य गण एवं उनके प्रतिनिधि, वार्ड सदस्य गण, जीविका की दिदियां एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों ग्रामीण उपस्थित थे।