औरंगाबाद में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की तैयारी: जिला पदाधिकारी ने दी अहम जानकारी , पढ़े पूरी खबर

औरंगाबाद : शनिवार को जिला पदाधिकारी श्रीकांत शास्त्री ने ‘हर घर तिरंगा-2024’ कार्यक्रम को सफल बनाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया। यह कार्यक्रम भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा निर्देशित है और इसमें पूरे जिले में चार प्रमुख गतिविधियों का आयोजन किया जाना है।

बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी ने बताया कि 14 अगस्त को सुबह 8:00 बजे जिला मुख्यालय से एक भव्य तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। यह यात्रा गेट स्कूल से शुरू होकर गांधी मैदान तक जाएगी। इस यात्रा में सभी जनप्रतिनिधि, छात्र-छात्राएं, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविकाएं, जीविका दीदी, एनसीसी और स्काउट गाइड के बच्चे एवं जिले के सभी पदाधिकारी तिरंगा लेकर शामिल होंगे।

तिरंगा यात्रा गांधी मैदान पहुंचने के बाद वहां पर राष्ट्रीय ध्वज के आकार में एक विशाल तिरंगा कैनवास स्थापित किया जाएगा, जहां उपस्थित लोग किसी भी भारतीय भाषा में ‘हर घर तिरंगा’ और ‘जय हिंद’ लिख सकेंगे। कैनवास का आकार 3:2 अनुपात में राष्ट्रीय ध्वज के समान होगा।

इसके साथ ही, हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिले के सभी घरों में तिरंगा झंडा फहराने की योजना बनाई गई है। इस काम के लिए नगर परिषद और जनप्रतिनिधि सभी घरों में तिरंगा उपलब्ध कराएंगे। तिरंगा यात्रा में शामिल सभी लोग तिरंगा फहराने और उसके साथ सेल्फी लेकर उसे harghartrianga.com वेबसाइट पर अपलोड कर सकेंगे। साथ ही, इसे सोशल मीडिया पर #HarGharTiranga और #HGT2024 के साथ साझा करने की अपील की गई है।

बैठक के अंत में, जिला पदाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और समय पर तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए।

इस बैठक में अपर समाहर्ता ललित रंजन भूषण, सदर एसडीओ संतन कुमार सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी इफ्तेखार अहमद, सदर एसडीपीओ, वरीय उपसमाहर्ता रत्ना प्रियदर्शनी एवं श्वेता प्रियदर्शी, डीपीएम स्वास्थ्य अनवर आलम, डीपीएम जीविका और सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी उपस्थित थे।