AURANGABAD : जमीन उपलब्ध होने के बावजूद भी 8 वर्षों से सामुदायिक भवन में हो रहा है विद्यालय का संचालन

FRIENDS MEDIA-BIHAR DESK

एक ओर सरकार प्राथमिक शिक्षा को सुदृढ़ करने को लेकर बिजली, फंखे आदि लगवाकर बेहतर शिक्षा देने की कई दावे कर रही है तो दूसरी ओर औरंगाबाद जिले के गोह प्रखंड के आशापुर में नवसृजित प्राथमिक विद्यालय का संचालन सामुदायिक भवन में हो रहा है। जबकि विद्यालय के लिए जमीन उपलब्ध है । पर अब तक भवन का निर्माण नहीं हो सका है। ऐसे विद्यालय के एक कमरे में देश के भविष्य को तैयार कराया जा रहा है। साथ ही ऐसे विद्यालयों में शौचालय सहित अन्य सुविधाएं कल्पना से परे है। बुधवार को फ्रेंड्स मीडिया के संवादाता ने जब इसका ग्राउंड रिपोर्ट किया तो कई तथ्य सामने आया है। भले ही जिला में शिक्षा व्यवस्था पर करोड़ों का खर्च होने का दावा किया जा रहा है लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। भूमि दाता जनेश्वर यादव करीब तीस वर्ष पूर्व ही पांच डिसमिल जमीन विद्यालय के नाम पर उपलब्ध कराई थी। पर भवन का निर्माण नही हो सका है।

8 वर्षो से विद्यालय संचालित हो रहा है।

प्रधानाध्यापक अरुण कुमार ने बताया कि 2014 मे विद्यालय की स्थापना की गई थी। फिलहाल कुल 60 नामांकित बच्चे है। विद्यालय को अब तक भवन उपलब्ध नही हो सका है । मजेदार बात तो यह है कि एक ही कमरे में सभी कक्षा के छात्रो को अलग-अलग दिशा मेें बैठा कर पढ़ाई कराया जाता है। इस दौरान रामसिंगार यादव, संजय कुमार, जितेंद्र यादव, अनिल यादव, शिवकुमार यादव, उदय यादव, नन्दू यादव सहित कई ग्रामीणों ने अति शीघ्र विद्यालय का भवन निर्माण कराने की मांग की है।

क्या कहते हैं अधिकारी ?

वहीं इस मामले में जब प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नंदलाल प्रसाद ने बात की गई तो उन्होंने बताया कि सामुदायिक भवन में प्राथमिक विद्यालय की संचालन की बात हाल ही में हमारे संज्ञान में आया है। जल्द ही कागजी प्रक्रिया पूरी कर भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ कराया जाएगा।