AURANGABAD : डीएम ने हरीझंडी दिखाकर कौशल रथ को किया रवाना , कहा , इससे मिलेगा युवाओं को रोजगार का अवसर

FRIENDS MEDIA DESK-AURANGABAD

सोमवार को बिहार जीविकोपार्जन प्रोत्साहन समिति, जीविका, औरंगाबाद के द्वारा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत कौशल रथ को जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, जिला कल्याण पदाधिकारी असलम अली, जिला परियोजना प्रबंधक जीविका पवन कुमार एवं रोजगार प्रबन्धक बिमलेश बिहारी विक्रांत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि औरंगाबाद जिले के सभी प्रखंडों में कौशल रथ रवाना किया जा रहा है। जिसके जरिए युवाओं को रोजगार के नए अवसर और स्किल की जानकारी मिलेगी। दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत चलने वाले स्किल डेवलपमेंट सेंटर पर अलग-अलग कंपनियों के माध्यम से अलग-अलग ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाता है। कई प्रशिक्षण आवासीय और गैर आवासीय दोनों तरह के हैं। जबकि कई कंपनियां सीधे तौर पर लोगों को रोजगार मुहैया कराती है। इसी मकसद के लिए प्रचार प्रसार हेतु सोमवार को समाहरणालय परिसर से कौशल रथ को रवाना किया गया।

इस अवसर पर जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक पवन कुमार ने कहा कि आगामी दिनों में जीविका द्वारा रोजगार सह मार्गदर्शन मेले का भी आयोजन प्रखंड देव, गोह, नबीनगर और ओबरा में किया जा रहा है। जिसके तहत ग्रामीण युवाओं को रोजगार संबंधी जानकारी भी इस कौशल रथ के माध्यम से मिलेगी। एलईडी स्क्रीन पर गांव में चौपाल लगाकर बेरोजगारों को सरकार की अलग-अलग योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इसके साथ ही सभी प्रखंडों में स्क्रीन के माध्यम से जीविका दीदियों के परिवार वालों और अन्य ग्रामीणों को भी लाभ मिलेगा। ग्रामीणों को कौशल रथ के माध्यम से अपने हुनर को निखारने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर जिला कल्याण पदाधिकारी असलम अली, रोजगार प्रबंधक विमलेश बिहारी विक्रांत ,संचार प्रबंधक राजीव रंजन, सतत जीविकोपार्जन के युवा पेशेवर दुर्गेश चौधरी और कई रोजगार संसाधन सेवी के साथ में अन्य अधिकारी मौजूद थे।