मठ किसी की निजी जमीन नही , बेचने व कब्जा करने वालों पर होगी कार्रवाई , पातालगंगा मठ की बदलेगी सूरत -एसडीओ

FRIENDS MEDIA BIHAR DESK

औरंगाबाद जिले के देव प्रखंड स्थित पातालगंगा मठ में शुक्रवार को पातालगंगा न्यास समिति की बैठक समिति के अध्यक्ष सह अनुमंडल पदाधिकारी श्री विजयंत की अध्यक्षता में की गई । बैठक में अंचलाधिकारी आशुतोष कुमार ,बेढ़नी पंचायत के मुखिया मनोज सिंह, पूर्व मुखिया योगेंद्र यादव ,समाजसेवी आलोक सिंह सहित मठ के खेती से जुड़े लगभग 50से ज्यादा की संख्या में किसान एव समिति से जुड़े सदस्य उपस्थित रहे । बैठक में उपस्थित स्थानीय निवासी संतोष कुमार सिन्हा ने कहा कि पातालगंगा मठ में एक बेहतर पुजारी की सख्त आवश्यकता है ,जिससे भगवान का राग भोग ससमय हो । वर्तमान समिति ने पिछले कई वर्षो से मठ की संपतियो के साथ खिलवाड़ कर मठ को सिर्फ गबन करने का जरिया बना लिया है , पिछले कई वर्षो से यहां आयोजित होने मठ की पूजा पद्धति को भी नुकसान पहुंचाया गया है । इसकी सख्त जांच की आवश्यकता है ।

वहीं रवि गुप्ता ने यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पेयजल,शौचालय ,इत्यादि की बेहतर व्यवस्था नहीं होने की बात कही ।वहीं रामसूरीथ यादव ने मठ के पिछले 5 वर्षो के आय व्यय की जांच हो और इसे रक्षा करने की जरूरत है ।पूर्व मुखिया सह समिति के सदस्य योगेंद्र यादव ने कहा कि वर्तमान में 80 बिगहा जमीन है ,वहीं 30बिगहा से ज्यादा जमीन अतिक्रमण कर लिया गया है । कई जगहों पर जमीन को पैसा लेकर समिति के सदस्यों ने जमीन को बेच दिया है ।पूर्व मुखिया ने आय व्यय की जांच और जमीन के नापी की मांग की ।वहीं समिति के सदस्य सूर्यदेव यादव ने कहा कि पिछले कई वर्षो से वर्तमान समिति द्वारा मठ में भगवान का राग भोग बंद कर दिया गया है । नए महंथ आदित्य ब्रह्मचारी के पटाभिषेक के बाद यहां राग भोग प्रारंभ किया गया है ।व्यापक पैमाने पर समिति के सदस्य द्वारा अवैध रूप से जमीन अतिक्रमण कर लिया गया है तथा पैसा लेकर जमीन का बंदरबाट भी किया गया है ।वहीं समिति के सदस्य राजेंद्र यादव ने अंतू यादव बनाम पातालगंगा मठ के मुकदमा पर चर्चा किया ।सुरेंद्र यादव ने कहा कि पातालगंगा मठ की जमीन स्टेट हाइवे में गई है ।कागजात उपलब्ध नहीं रहने के कारण नुकसान होगा ऐसे में कागजात उपलब्ध करना जरूरी है । सिलाड़ निवासी सुरेश पासवान ने कहा कि वर्तमान समिति के सदस्य राजेंद्र यादव को 6कट्ठा जमीन के लिए 1लाख 20हजार रुपया दिया गया है ,लेकिन आजतक उसका कोई कागजात नहीं दिया गया है और नही केवला किया गया है ,जिसपर एसडीओ ने कहा कि मठ के एक इंच जमीन पर कोई भी अवैध कब्जा किए है तो उसे छोड़ दें ,नही तो सरकार के पत्र के आलोक में उनपर कार्यवाई की जाएगी ।उपस्थित लोगो ने कहा कि जिसप्रकार सुरेश पासवान ने एक लाख बीस हजार देकर 6 कट्ठा जमीन लिया है उसी प्रकार जांच की जाय तो यहां आंकड़ा दर्जनों लोगो का है जिनसे मठ से जुड़े समिति के सचिव रविंद्र सिंह, सदस्य ,बांके बिहारी सिंह, सदस्य राजेंद्र यादव ने पैसा लेकर मंदिर की जमीन का बंदरबांट किया है ।

बताते चले की आज की बैठक में पहुंचे पातालगंगा न्यास समिति के अध्यक्ष सह एसडीओ श्री विजयंत ने मठ में पूजा अर्चना की और यहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया ।निरीक्षण के दौरान एसडीओ ने कहा कि मठ को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया गया है ।मठ में किसी भी तरह का प्रोसिडिंग रजिस्टर उपलब्ध नहीं है ।मठ के समिति का अबतक खाता नहीं खुला है जो खुला है वो पूरी तरह से अवैध है ।स्पष्ट मार्गदर्शन के बावजूद समिति के सदस्य द्वारा राष्ट्रीय कृत बैंक में खाता नही खोलकर ग्रामीण बैंक में खोला गया है ।मठ के समिति का पद लाभ का पद नही है इसके बावजूद समिति में रहते हुए सदस्य यहां की खेती बाड़ी से जुड़कर मंदिर की आय को नुकसान पहुंचा रहे है ।पिछले 5 वर्षो का किसी तरह का आय व्यय का रजिस्टर नही होना यह दर्शाता है की मठ की समिति भगवान भरोसे चल रही है और अबतक सिर्फ इसे अपने हित में ही उपयोग किया गया है । एसडीओ ने बताया की जल्द ही एक नई समिति का गठन किया जाएगा तथा समिति से पिछले 5 वर्षो से आय व्यय का हिसाब लेते हुए ऑडिट करवाया जाएगा । अध्यक्ष सह एसडीओ श्री विजयंत ने कहा कि मठ की जमीन किसी अन्य की संपति नही हो सकती है और इसे किसी को बेचने का अधिकार नहीं है ,जिन लोगो ने ऐसा किया है उनपर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी । बैठक में बैधनाथ भगत,तपेश्वर यादव,मुंगेश्वर यादव ,रामध्यान यादव ,राजेंद्र यादव,संजय यादव,अमलेश प्रसाद वर्मा,रौशन वैध,मनोज चंद्रवंशी,अशोक यादव ,दिनेश यादव , नंद किशोर तिवारी ,सुरेंद्र यादव, बिगन भुइयां,विष्णुदेव यादव ,देवकुमार यादव सहित अन्य किसान एवम स्थानीय मौजूद रहे ।